स्वचालित वॉशरूम लाइट स्विच

परिचय

स्वचालित वॉशरूम लाइट स्विच

इस परियोजना में, मैं आपको दिखाऊंगा कि कैसे एक साधारण स्वचालित वॉशरूम लाइट स्विच सर्किट का डिज़ाइन और निर्माण किया जाए, जो वॉशरूम में जाने पर स्वचालित रूप से चालू हो जाएगा और जब आप बाहर निकलेंगे तो इसे बंद कर देंगे।

हम अपने वॉशरूम में रोशनी चालू करते हैं जब हम उसमें प्रवेश करते हैं और जब हम निकलते हैं तो उन्हें बंद कर देते हैं। कभी-कभी, हम वॉशरूम छोड़ने के बाद लाइट बंद करना भूल जाते हैं।

इससे बिजली की बर्बादी हो सकती है और प्रकाश बल्बों का जीवनकाल भी घट सकता है। इन समस्याओं से बचने के लिए, मैं आपको दिखाऊंगा कि एक साधारण सर्किट कैसे बनाया जाता है जो अपने आप रोशनी चालू कर देगा जब कोई व्यक्ति वॉशरूम में प्रवेश करता है और जब वह उसे छोड़ता है तो यह स्वचालित रूप से इसे बंद कर देता है।

इस तरह से प्रक्रिया को स्वचालित करने से, कई फायदे हैं जैसे कि जब भी वह वॉशरूम का उपयोग कर रहा होता है तो व्यक्ति को प्रकाश को चालू या बंद करने की परवाह नहीं करनी चाहिए। सर्किट, जिसके बारे में आपको एक पल में पता चल जाएगा, यह उस व्यक्ति के लिए स्वचालित रूप से करता है।
सर्किट को कम बिजली की खपत के लिए भी डिज़ाइन किया गया है ताकि सर्किट को किसी भी घरेलू या सार्वजनिक वाशरूम में बिजली बिल की चिंता किए बिना इस्तेमाल किया जा सके।

काम में हो

सर्किट के काम को जारी रखने से पहले, मैं पहले इस सर्किट के इच्छित सेटअप के बारे में बताऊंगा। रीड स्विच दरवाजे के पास की दीवार के लिए तय किया गया है जबकि चुंबक दरवाजे के लिए तय किया गया है। इसका मतलब यह है कि रीड स्विच हमेशा एक बंद अवस्था में होगा क्योंकि दरवाजा तब बंद होता है जब वॉशरूम उपयोग में नहीं होता है (जिसे शुरुआती बिंदु माना जाता है) और चुंबक स्विच के पास होगा।

मान लें कि आपने दरवाजा खोला और वॉशरूम में प्रवेश किया और फिर आपके पीछे का दरवाजा बंद कर दिया। यह क्रिया स्विच को खोल देगी (जब दरवाजा पहले खोला जाता है) और बंद (जब आप दरवाजा बंद करते हैं)।

परिणामस्वरूप, Op-amp का आउटपुट HIGH (जब आप दरवाजा खोलते हैं) हाई जाता है और फिर LOW (जब आप दरवाजा बंद करते हैं) जाता है। यह बदले में काउंटर को इसके पिन 2 पर एक उच्च आउटपुट का उत्पादन करने का कारण बनेगा। चूंकि सीडी 4017 का पिन 2 रिले से जुड़ा हुआ है, इसलिए प्रकाश चालू हो जाएगा।

अब, जब आप वॉशरूम में अपने व्यवसाय के साथ काम करते हैं, तो आप एक बार फिर से दरवाजा खोलेंगे, वॉशरूम से बाहर आएं और दरवाजा बंद कर दें। यह क्रिया एक बार फिर उसी क्रिया का कारण बनेगी यानी स्विच खुलेगी और बंद होगी और Op-Amp का आउटपुट हाई हो जाएगा और फिर LOW होगा।
लेकिन, चूंकि सीडी 4017 का पिन 4 रीसेट पिन से जुड़ा है, इसलिए सभी आउटपुट कम हो जाएंगे और इसलिए रिले को बंद कर दिया जाएगा, जो बदले में लाइट बंद कर देता है।

सर्किट आरेख

लाभ

किसी जनशक्ति की आवश्यकता नहीं।
विद्युत ऊर्जा की कम खपत।
कम रखरखाव।
सस्ता और किफायती।

अंग्रेजी में पढ़ने के लिए

https://projugaadu.com/automatic-washroom-light-switch/

Leave a Comment