उन्नत माइक्रोकंट्रोलर-आधारित स्मार्ट सिंचाई प्रणाली

स्मार्ट सिंचाई प्रणाली

डिजाइन इंजीनियरिंग नए इनोवेशन के लिए एक बहुत ही नवीन दृष्टिकोण है और मौजूदा समस्याओं के नए समाधान को आकार दे रहा है। डिजाइन इंजीनियरिंग युवा दिमागों को तार्किक रूप से सोचने, और उनके विचारों को प्रस्तुत करने और उन्हें वास्तविक दुनिया में लागू करने का अवसर देता है।

डिजाइन इंजीनियरिंग युवा इंजीनियरों को अपना स्टार्टअप बनाने के लिए प्रेरित करता है। ये स्टार्टअप भविष्य में राजस्व और रोजगार पैदा करने में मददगार हो सकते हैं।

डिजाइन इंजीनियरिंग में विभिन्न क्षेत्रों के छात्र विभिन्न शिक्षण उपकरणों के साथ आते हैं। वे नए उपकरणों का उपयोग करना सीखते हैं। वे विभिन्न शोध पत्रों और ऑनलाइन डेटा के माध्यम से भी सीखते हैं।

टीम बिल्डिंग डिजाइन इंजीनियरिंग का एक बहुत महत्वपूर्ण पहलू है जो टीम के सदस्यों को एक-दूसरे को समझने और नए नवाचारों के लिए अपने विचारों को साझा करने में मदद करता है। लॉगबुक व्यायाम दिन-प्रतिदिन के काम में बहुत सहायक होते हैं।

परियोजना का ब्लॉक आरेख

परियोजना का कार्य

अधिकांश गांवों में बिजली और खेत पर पानी की समस्या है। इसलिए हमारी परियोजना क्षेत्रों के आसपास की भूमि की नमी और पानी पर आधारित है। हम अलग-अलग क्षेत्रों में भूमि का हिस्सा होंगे और प्रत्येक क्षेत्र में दो मिट्टी की नमी वाले सेंसर होंगे जो भूमि के क्षेत्र के चारों ओर नमी महसूस करेंगे और किसान को जीएसएम कॉल या संदेश का उपयोग करने के लिए सूचित करेंगे।

परियोजना में, फ्रेमिंग से संबंधित प्रणाली में विभिन्न प्रकार के मोड। तो किसान आसानी से सिस्टम में खेती का तरीका चुन सकता है। जब पानी और बिजली उपलब्ध होती है और सेक्टर की जमीन को पानी की आवश्यकता होती है तो सोलनॉइड वाल्व अपने आप चालू हो जाता है। और सेक्टर सेंसर के आखिरी में नमी का एहसास होगा और सिस्टम को संदेश भेजेगा और सिस्टम सोलनॉइड वाल्व को बंद कर देगा और आखिरी सेक्टर पूरा हो जाने पर मोटर अपने आप बंद हो जाएगी और किसान को संदेश भेज देगी।

लाभ

i) बिजली की बचत

ii) मानव शक्ति को कम करना

iii) इको फ्रेंडली

iv) पानी की बचत

v) भूमि की उर्वरता बढ़ाना

vi) संचालित करने में आसान

vii) कॉम्पैक्ट डिजाइन सिस्टम

vii) विभिन्न प्रकार के खेती के तरीके

नुकसान

पानी के पाइप की लागत
इनस्टॉल करने का शुल्क
परियोजना का आवेदन

परियोजना केवल खेतों में उपयोग की जाती है

मन मानचित्रण

निष्कर्ष

आइडिएशन कैनवस बनाकर हम उन लोगों के बारे में जान सकते हैं जो इस परियोजना का उपयोग करेंगे। यह हमें उन संभावित समाधानों को खोजने में भी मदद करता है जो परियोजना देगी। यह उपयोगकर्ता को उन स्थितियों के बारे में भी बताता है जिसमें वे परियोजना का उपयोग कर सकते हैं।

अंग्रेजी में पढ़ने के लिए

click here

Leave a Comment